Total Views: 49

वाराणसीः तीन दिवसीय राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला “सिस्टमैटिक लिटरेचर रिव्यू और मेटा-एनालिसिस (एस.एल.आर.एम.-2024) का औपचारिक उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रो. आशीष बाजपेयी, निदेशक, इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बी.एच.यू. द्वारा आज 02 मार्च 2024 को प्रातः द्रोणाचार्य करण सिंह हॉल, शारीरिक शिक्षा विभाग, बी.एच.यू., वाराणसी (यू.पी.) में किया गया।, जबकि प्रोफेसर ज्ञान प्रकाश सिंह, सांख्यिकी विभाग, बी.एच.यू. सम्मानित अतिथि थे, और कार्यशाला की अध्यक्षता प्रो. श्री किशोर मिश्रा, डीन, कला संकाय ने की।

इस कार्यशाला के लिए देश के विभिन्न राज्यों से कुल 60 प्रतिनिधि शॉर्टलिस्ट किए गए। इसके अलावा, कार्यशाला के सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों का स्वागत शारीरिक शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर राजीव व्यास ने किया, इसके बाद डॉ. प्रदीप सिंह चाहर (आयोजन सचिव, एसएलआरएम-2024) द्वारा कार्यशाला का संक्षिप्त सारांश दिया। प्रो. बाजपेयी (मुख्य अतिथि, एसएलआरएम -2024) ने अकादमिक एकीकरण के लिए साहित्य प्रक्रिया और अनुसंधान में विशिष्टता की समीक्षा करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, साथ ही एक विशिष्ट लक्ष्य तक पहुंचने के लिए मात्रा से अधिक गुणवत्ता पर जोर दिया। प्रोफेसर बाजपेयी ने भूलने की बजाय सीखने और अभ्यास करने की विचारधारा पर भी जोर दिया। जबकि, सम्मानित अतिथि प्रो. सिंह ने सूचना और संचार नेटवर्क प्रवृत्तियों के महत्व पर भी जोर दिया और अनुसंधान सटीकता और सटीकता में सुधार के लिए उन्हें कैसे लागू किया जा सकता है। प्रो. सिंह ने शिक्षाविदों और शिक्षकों के लाभ के लिए नियमित आधार पर ऐसी कार्यशालाओं के आयोजन के महत्व को भी रेखांकित किया। इसके अलावा प्रो. मिश्रा ने साहित्य समीक्षा की प्रक्रिया को समझने में वेदों की प्राचीन लिपियों से साहित्य के सार पर प्रकाश डाला। उद्घाटन के बाद, कार्यशाला के रिसोर्स पर्सन प्रोफेसर भास्कर मुखर्जी, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान विभाग, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी ने एआई तकनीकों और साइंटोमेट्रिक मूल्यांकन (प्रभाव और दृश्यता) का उपयोग करके सार्थक खोज और डेटा प्रबंधन करने पर सत्र दिया। डॉ. प्रदीप सिंह चाहर ने कल के सत्रों के बारे में भी जानकारी दी, जो समीक्षा प्रणाली के लिए एक प्रोटोकॉल विकसित करने, टूल के माध्यम से एसएलआर डेटा के विज़ुअलाइज़ेशन, मेटा विश्लेषण की अवधारणा और इस प्रशिक्षण और जानकारी देने के लिए विशेषज्ञ डॉ. मनोज कुमार दास, प्रबंधन अध्ययन विभाग, एबीवी-भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं प्रबंधन संस्थान, ग्वालियर (एमपी) द्वारा एसएलआर और मेटा-विश्लेषण पांडुलिपि विकसित करने के साथ शुरू होंगे। प्रो. (कैप्टन) टी. ओनिमा रेड्डी ने समारोह संयोजक किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन प्रो. अभिमन्यु सिंह (कार्यशाला संयोजक) ने दिया। इस अवसर पर प्रो. सुषमा घिल्डियाल, प्रो. बी.सी. कापड़ी, डॉ. अखिल मेहरोत्रा ​​(कार्यशाला सलाहकार), प्रो. विक्रम सिंह और डॉ. बिनायक कुमार दुबे (कार्यशाला सह-संयोजक) भी उपस्थित थे। आयोजन समिति के अन्य सम्मानित सदस्य डॉ. कृष्णकांत, डॉ. दीपक कुमार डोगरा, डॉ. अभिषेक वर्मा, डॉ. शैलेश कुमार और डॉ. लिनेट खाखा हैं। 

 

डॉ. प्रदीप सिंह चाहर

आयोजन सचिव

SLRM-2024

Mob. No.: 7728036232                                                                                                   विभागाध्यक्ष

Leave A Comment