Total Views: 98

वाराणसीः वाणिज्य संकाय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) मे नए छात्रों के लिए एक इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया। 13 अगस्त, 2024 को इस कार्यक्रम का दूसरा दिन था। कार्यक्रम की शुरुआत डॉ. मीनाक्षी सिंह के स्वागत भाषण से हुई। उनके बाद, श्री नित्यानंद तिवारी (स्टूडेंट वेलनेस सेल काउंसलर) ने छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने छात्रों द्वारा आमतौर पर जीवन में आने वाली समस्याओं पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि छात्र सेल और छात्रावास आउटरीच कार्यक्रम के बीच एक विश्वास संबंध होता है। उन्होंने छात्रों के जीवन में आने वाली मनोवैज्ञानिक, सामाजिक-मनोवैज्ञानिक और मानसिक समस्याओं पर चर्चा की। प्रो. साहू ने छात्रों को संबोधित करने के लिए श्री नित्यानंद तिवारी को धन्यवाद दिया।

प्रो. एस.सी. दास ने छात्रों को संबोधित किया और उन्हें उपस्थिति की अनिवार्यता के बारे में बताया। छात्रों ने भी विभाग के अपने अनुभवों के बारे में अपने विचार साझा किए। प्रो. एफ.बी. सिंह (उप प्रमुख प्रॉक्टर बीएचयू) ने नए छात्रों को संबोधित किया, उन्होंने छात्रों के साथ बहुत शानदार तरीके से बातचीत की। उन्होंने आत्म-अनुशासन, समय प्रबंधन के महत्व और बीएचयू के कानून और व्यवस्था के बारे में बताया। उन्होंने छात्रों को बीएचयू द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं और सेवाओं के बारे में बताया। डॉ. मीनाक्षी सिंह ने प्रो. एफ.बी. सिंह को धन्यवाद दिया और डॉ. रॉयोना सिंह (अध्यापक, एनाटॉमी विभाग, बीएचयू) का स्वागत किया। डॉ. रॉयोना सिंह ने छात्र जीवन में रैगिंग के मुद्दों और समाधानों पर बात की। उन्होंने पर्यावरण कल्याण की ओर भी इशारा किया। उन्होंने रामायण (महाकाव्य पुस्तक) की एक कहानी को छात्रों के जीवन से बहुत सरल तरीके से जोड़ा।

दोपहर के भोजन के बाद, कार्यक्रम 2:10 बजे “माइंडफुलनेस और वेलबीइंग” विषय पर प्रो. योगेश कुमार आर्य (मनोविज्ञान विभाग, बीएचयू) की पीपीटी प्रस्तुति से शुरू हुआ। उनके बाद, डॉ. वंदना श्रीवास्तव ने छात्रों के साथ “माइंडफुल माइंड्स: तनाव प्रबंधन और कल्याण के लिए तकनीकें” विषय पर कुछ गतिविधियों के माध्यम से बातचीत की। यहां कार्यक्रम का समापन सभी वक्ताओं, अतिथियों और छात्रों को डॉ. मीनाक्षी सिंह के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

यह कार्यक्रम प्रो. लाल बाबू जायसवाल, डॉ. मीनाक्षी सिंह, डॉ. आशीष कांत चौधरी, डॉ. वैभव, और डॉ. इशी मोहन के सहयोग से सफल रहा।

Leave A Comment