Total Views: 19

वाराणसीः ‘स्वच्छता ही सेवा – 2024‘ के कार्यक्रम की शृंखला के रूप में, सफाई एवं सहायक सेवाएँ इकाई, और सर सुंदरलाल अस्पताल, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने सफाई कर्मियों के लिए दिनांक 24 सितंबर 2024 को सफाईमित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन किया, जिसमें ‘स्वच्छता ही सेवा – 2024’ में शामिल सफाई कर्मियों सहित 150 से ज्यादा लोग लाभान्वित हुए।

चिकित्सा शिविर का आयोजन सर सुंदरलाल अस्पताल और सफाई एवं सहायक सेवाएँ इकाई, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के तत्वावधान में किया गया था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य कर्मचारियों के बीच स्वास्थ्य एवं स्वच्छता और कार्यस्थल पर सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना था।

स्वास्थ्य केंद्र और सर सुंदरलाल अस्पताल के तीन विशेषज्ञ डॉक्टरों डा॰ पी आर सेन, डा॰ एस पी जॉन, डा॰ दोयल हलदर एवं तीन प्रशिक्षु चिकित्सक और छह पैरामेडिकल स्टाफ की एक टीम ने शिविर का संचालन किया।

इस दौरान सफाई कर्मियों को सामान्य चिकित्सकिय परामर्श दिया गया। शिविर के दौरान सफाई कर्मियों की स्वास्थ्य जांच भी की गई जिसमे बीएमआई, पल्स, बीपी, शुगर, ऑक्सीजन सेचूरेशन आदि सम्मिलित हैं। इसके अतिरिक्त गंभीर परेशानियों से पीड़ित कर्मचारियों की आवश्यक जाँच (मुफ्त) कर्मचारी स्वास्थ्य केंद्र पर करने की व्यवस्था भी की गयी।  इस कार्यक्रम के बाद सफाई कर्मियों को आवश्यक सुरक्षा किट का वितरण किया गया, जिसमें पीपीई किट, गमबूट, मास्क, दस्ताने, साबुन आदि शामिल थे।

इस शिविर से 150 से अधिक सफाई कर्मी लाभान्वित हुए, जिन्हें स्वास्थ्य केंद्र और सफाई एवं सहायक सेवाएँ इकाई, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कर्मचारियों द्वारा समर्थित किया गया था। इसके अतिरिक्त सफाई कर्मियों को, पानी और मच्छर जनित रोगों की रोकथाम पर एक स्वास्थ्य व्याख्यान भी दिया गया था।

Leave A Comment