Total Views: 123

मध्य में पेंटिंग की प्रोफेसर उत्तमा दीक्षित जी।

वाराणसीः व्यवहारिक कला विभाग, दृष्य कला संकाय, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी में आज दिन मंगलवार दिनांक 19 फरवरी 2024 से सात दिवसीय कार्यशाला ‘‘इलस्ट्रेशन, एनीमेशन एण्ड 2डी एनीमेशन’’ का आयोजन किया गया है जोकि दिनांक 24 फरवरी 2024 तक चलेगा। इस कार्यक्रम का उद्घाटन संकाय प्रमुख तथा मुख्य अतिथि डॉ. उत्तमा दीक्षीत तथा उपस्थित अतिथियों द्वारा मालवीय जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

सहायक प्रोफेसर मनीष अरोड़ा जी।

इस कार्यषाला के प्रषिक्षक श्री संजय ओझा, फाउण्डर एवं श्री अनुभव शर्मा-क्रीएटिव डारेक्टर, ड्राइंग रूम इण्डिया, गुरूग्राम है। इन्होंने कार्यषाला के दौरान इलस्ट्रेषन के विभिन्न माध्यमों और तकनीकों के पक्ष को समझाया जिसमें रेखांकन और संयोजन पर विषेष जोर देने के लिए छात्रों को कहा।
इलस्ट्रेषन, एनिमेषन और 2 डी ग्राफिक्स के द्वारा विज्ञापन की दुनिया में हो रहे बदलावों पर छ दिवसीय कार्यषाला
एनिमेटिक्स एक ऐसी विधा है जो स्टोरी बोर्डिंग के प्रारूप को फिल्मांकन से पहले लगभग हुबहु तरीके से बनाने की प्रक्रिया है जिससे निर्देषक को यह पता रहता है कि किसी भी फिल्म या विज्ञापन के सीन में दिखने वाले विभिन्न तरह के मनोभावों को बेहतर तरीके से फिल्मांकित किया जाय। 2डी एनीमेषन के लिए पेपर क्राफ्ट एवं क्ले क्राफ्ट के द्वारा एनीमेषन की विभिन्न गतिविधियों, उनकी तकनीकी जानकारी एवं उसकी विषेषज्ञता पर विषेष जोर दिया गया।
इस पूरे कार्यक्रम का संचालन डॉ. मनीष अरोरा-समन्वयक एवं डॉ. आषीष कुमार गुप्ता, सह-समन्वयक द्वारा किया गया। इस अवसर पर संकाय के अध्यापकगण डॉ महेष सिंह, श्री सुरेष कुमार, डॉ सुरेष जांगीड, डॉ. आषीष कुमार गुप्ता एवं व्यवहारिक कला विभाग के सभी छात्र-छात्राऐं भी उपस्थित थें।

समन्वयक

Manish Arora  Ph. D.  I  Raman Post Doc Fellow (JHU-USA)           
+91 9307627818  I  amanish@bhu.ac.in  I  aroramanish.in

Leave A Comment