Total Views: 229

अपने प्रोफेसर Dr. Jay Prakash Verma, के साथ सौरभ सिंह

वाराणसीः पर्यावरण एवं धारणीय विकास संस्थान,बीएचयू, बीएचयू के शोध छात्र डॉ. सौरभ सिंह का टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी डबलिन, आयरलैंड में पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता के रूप में चयन हुआ।

डॉ. सौरभ सिंह ने अपनी पीएच.डी. डॉ. जय प्रकाश वर्मा, वरिष्ठ सहायक प्रोफेसर, पर्यावरण और धारणीय विकास संस्थान, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी के मार्गदर्शन में डिग्री 2023 में किया। डॉ. सौरभ सिंह का स्कूल ऑफ केमिकल एंड बायोफार्मास्युटिकल साइंसेज, टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी डबलिन, आयरलैंड में पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता के रूप में चयन हुआ।

उन्होंने लिग्नोसेल्युलोसिक बायोमास से बायोएथेनॉल उत्पादन के लिए सेलूलोज़ डिग्रेडिंग माइक्रोबियल कंसोर्टियम विकसित करने पर अपना शोध कार्य पूरा कर लिया है। वह शोध के क्षेत्र में बहुत मेहनती और समर्पित छात्र थे। उन्हें टीच फॉर बी.एच.यू. फेलोशिप भी प्राप्त हुई थी। डॉ. सिंह ने फरवरी, 2024 में जॉइन किया है और वह ईयू-वित्त पोषित परियोजना LOESS में योगदान देंगे, जो एक सहयोगी पहल है जिसमें 16 यूरोपीय देशों के कई संस्थान शामिल हैं।

मिशन का उद्देश्य 100 जीवित प्रयोगशालाओं और प्रकाशस्तंभों की स्थापना करना है, जो 2030 तक स्वस्थ मिट्टी की ओर परिवर्तन को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, जिसमें मृदा शिक्षा में विविध हितधारकों और लक्ष्य समूहों को शामिल किया जाएगा। संस्थान के निदेशक प्रो. ए.एस. रागुबंशी, डीन/प्रमुख प्रो. प्रो.वी.के. मिश्रा और डॉ जे.पी.वर्मा ने डॉ. सौरभ सिंह को आयरलैंड में पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता के रूप में चयन के लिए बहुत-बहुत बधाई दी है।

Leave A Comment