Total Views: 81

वाराणसी, 07.02.2024- काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग में तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन ” International Conference on Recent Trends in Physics cum Alumni Meet- 2024″ सह पुरा छात्र सम्मेलन का आयोजन किया गया।  अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के प्रथम दिन पुरा छात्र सम्मेलन के उद्घाटन में मुख्य अतिथि प्रो. रवि प्रकाश सिंह (प्रोवोस्ट,अडानी विश्वविद्यालय अहमदाबाद) व  विशिष्ट अतिथि प्रो. भारतेन्दु सिंह निदेशक (IIITDM ,जबलपुर) उपस्थित रहे और अध्यक्षता प्रो. अनिल त्रिपाठी (निदेशक , विज्ञान संस्थान) ने की। इस अवसर पर उपस्थित पुरातन छात्र  एक तरफ छात्र जीवन को याद करते हुए भावुक भी हुए तो वहीं दुसरे तरफ़ अपने अनुभव द्वारा वर्तमान विद्यार्थी और शोधार्थियों को प्रेरित भी किया।

कार्यक्रम के दूसरे दिन भारत ही नहीं अपितु विश्व की विभिन्न प्रयोगशालाओं वर्तमान में भौतिकी व प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में हो रहे परिवर्तन को अपने शोध के माध्यम से शोधार्थियों व प्राध्यापको द्वारा अवगत कराया गया। इस अवसर पर 9 वक्ताओं ने अपने शोध का प्रस्तुतीकरण किया।

कार्यक्रम के समापन दिवस पर बुधवार 7 फरवरी को 18 शोध छात्र- छात्राओं ने अपने शोध पत्र व 66 शोधार्थियों ने पोस्टर प्रस्तुत किये। विभागाध्यक्ष प्रो. संजय कुमार ने विभाग की उपलब्धियों की चर्चा की तथा संस्थान के विकास व उन्नति में पुरा छात्रों के योगदान की अहमियत बताई। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने प्रतिदान 2024 के तहत अपने स्वर्गीय माता पिता श्रीमती सावित्री देवी तथा प्रो. जे. एन. गुप्ता की स्मृति में भौतिकी के विद्यार्थी के लिए छात्रवृत्ति आरंभ करने हेतु पांच लाख रुपये का योगदान देने की घोषणा भी की। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन प्रो. सुरेन्द्र प्रसाद ने किया। मंच संचालन डा अर्चना तिवारी व डा रजनीश कुमार ने किया।

Leave A Comment