Total Views: 41
हिसार: गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार ने फूड टेक्नोलॉजी विभाग में एक शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स लॉंच किया है। ‘फलों और सब्जियों के प्रसंस्करण व संरक्षण’ के नाम से लॉंच किए गए इस कार्स की अवधि 40 घंटे होगी।  विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने इस कोर्स को लॉंच किया।  इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर भी उपस्थित रहे।
कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने इस अवसर पर कहा कि शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स विद्यार्थियों के बहुमुखी क्षमता को सृजनात्मक स्वरूप देने के लिए अत्यंत उपयोगी होते हैं।  यह शॉर्ट टर्म कोर्स विश्वविद्यालय को विश्व स्तर पर श्रेष्ठ बनाने के उनके दृष्टिकोण का हिस्सा है।  यह कोर्स विद्यार्थियों के कौशल बढ़ाने में भी सहायक सिद्ध होगा।  उन्होंने कहा कि इस कोर्स को विश्वविद्यालय परिसर के विद्यार्थियों के साथ-साथ सम्बद्ध महाविद्यालयों के विद्यार्थी भी कर सकेंगे।  इससे विद्यार्थियों के फलों और सब्जियों के प्रसंस्करण व संरक्षण से संबंधित ज्ञान में वृद्धि होगी।  उन्होंने कहा कि बहुत सी फल और सब्जियां प्रसंस्करण व संरक्षण के बिना खराब हो जाती हैं।  यह कोर्स विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के साथ-साथ समाज व राष्ट्र के लिए भी उपयोगी होगा।
कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने भी इस कोर्स के लिए फूड टेक्नोलॉजी विभाग को शुभकामनाएं दी तथा इसे रोजगार की दृष्टि से अत्यंत उपयोगी बताया।
विभागाध्यक्ष प्रो. मनीष कुमार ने कहा कि इस कोर्स का उद्देश्य विद्यार्थियों की स्टार्ट-अप स्किल्स को बढ़ावा देना है।  इस कोर्स की 40 घंटों की अवधि में 25 घंटे विद्यार्थियों को प्रयोगशाला में फलों और सब्जियों के प्रसंस्करण व संरक्षण के तरीकों के बारे में जानकारी दी जाएगी।  उन्होंने कहा कि फूड टेक्नोलॉजी विभाग फूड एवं टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उत्तर भारत का एक अग्रणी विभाग है।  प्रो. अराधिता रे इस कोर्स की कोर्स कोर्डिनेटर होंगी। इस अवसर पर विभाग की प्रो. अलका शर्मा, डा. नवनिधी व डा. प्रियंका उपस्थित रहे।

Leave A Comment