Total Views: 25

हिसार: चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के फार्म मशीनरी एवं पावर इंजीनियरिंग तथा नवीकरणीय और जैव ऊर्जा इंजीनियरिंग विभाग के अंतर्गत चल रही भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना की कृषि उपकरण एवं मशीनरी, कृषि एवं कृषि आधारित उद्योगोंं में ऊर्जा परियोजना के तहत गांव आर्य नगर में तकनीकी एवं मशीनरी प्रदर्शनी मेला-2024 का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के अनुसंधान निदेशक डॉ. जीतराम शर्मा मुख्य अतिथि रहे।
डॉ. जीतराम शर्मा ने आधुनिक युग में कृषि तकनीकों एवं मशीनरी की विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए उनके महत्व को बताया। कृषि यंत्रों व मशीनों के जरिए खेती को न केवल आसान बनाया जा सकता है बल्कि समय व श्रम की बचत के साथ-साथ फसल उत्पादन को भी बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे कृषि संबंधित समस्या निवारण के लिए विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की मदद ले सकते हैं।
मेले में कृषि महाविद्यालय एवं कृषि अभियांत्रिकीय महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. एस.के.पाहुजा ने किसानों से संवाद कर कृषि संबंधित समस्याएं जानी और सुझाव दिए। फार्म मशीनरी एवं पावर इंजीनियरिंग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. विजया रानी ने सभी का स्वागत कर किसानों को खेती की तैयारी से लेकर फसल की कटाई के लिए उपलब्ध मशीनें, खेती में उपयोगी नवीकरणीय ऊर्जा के स्त्रोत इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि तकनीकी एवं मशीनरी प्रदर्शनी मेला-2024 में कृषि मशीनीकरण के अंतर्गत छोटी जोत वाले किसानों के लिए मशीनों व तकनीकों की प्रदर्शनी लगाई गई, जिसमें किसानों के लिए छोटे ट्रैक्टर-इंजन चालित जुताई तथा निराई-गुड़ाई यंत्र, फसल अवशेष प्रबंधन के लिए उपयोगी मशीनें जैसे सुपर सीडर, मलचर व बेलर आदि यंत्रों को प्रदर्शित किया गया, साथ ही किसानों को इन उपरोक्त विषयों पर जानकारी देकर इन्हें अपनाने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर मेले में विश्वविद्यालय के कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय से इंजीनियर स्वाप्रिल चौधरी, डॉ. गणेश उपाध्याय, इंजीनियर नरेश, भारत पटेल एव अमित कुमार सहित अन्य वैज्ञानिक उपस्थित रहे और अपने अपने विषयों पर व्याख्यान दिए। मेले में आर्य नगर सहित समीपवर्ती गांवों के काफी संख्या में किसानों ने भाग लिया। इसके अलावा आर्य नगर के स्कूलों के विद्यार्थियों के बीच कृषि यंत्रीकरण विषय पर भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गई और विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। किसानों के मनोरंजन के लिए हरियाणा कला परिषद की ओर से विकास सातरोड़ सहित कलाकारों ने सुंदर-सुंदर प्रस्तुतियां दी।

Leave A Comment