Total Views: 67

नई दिल्लीः जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के अटल बिहारी बाजपेयी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एण्ड एंटरप्रेन्योरशिप (एबीवीएसएमई) द्वारा संचालित किए जाने वाले मास्टर ऑफ बिजनेस ऐडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में इस साल  (बैच 2024-26) दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।  प्रवेश प्रक्रिया में सम्मिलित होने के लिए जरूरी पंजीकरण हेतु आखिरी तारीख 28 फरवरी है।

प्रो राजीव सिजरिया, डीन एबीवीएसएमई, ने बताया कि अटल बिहारी वाजपेयी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप (एबीवीएसएमई), ने एमबीए का अपना पहला बैच 2019 में शुरू किया था और स्कूल के तीन पासआउट बैच के पूर्व छात्र नाबार्ड, एक्सिस बैंक, ज़ी.ई हेल्थ केयर, आईटीसी लिमिटेड, केएमपीजी, अर्नेस्ट एंड यंग, पेट्रोनेट एलएनजी, इंडसइंड बैंक, नौकरी डॉट कॉम, सोमानी सिरेमिक्स, अमेरिकन एक्सप्रेस, टेक महिंद्रा, केपीएमजी, आईआईएफएल, जैक्सन व लावा कम्पनी जैसे प्रमुख संगठनों के साथ काम कर रहे हैं और कुछ अपने स्वयं के उद्यम चला रहे हैं।

प्रो. सतीश चंद्र गरकोटी, कुलदेशिक ने बताया कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) उद्यमिता और प्रबंधन शिक्षा में सक्रिय रूप से योगदान दे रहा है और देश में उद्यमिता और उद्यम पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एबीवीएसएमई और अटल इन्क्यूबेशन सेंटर की स्थापना की गई है।

डीन एबीवीएसएमई, ने बताया कि उद्यमिता, स्वरोजगार और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए व उद्योग की तात्कालिक और वर्तमान जरूरतों के अनुसार, देश के आईआईएम और आईआईटी के विषय विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में समय-समय पर पाठ्यक्रम का पुनर्गठन किया जाता है I राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप यहाँ क्लास टीचिंग के साथ -साथ हैंड्स ऑन ट्रेनिंग व केस स्टडीज  को भी महत्व दिया जा रहा।भारतीय परस्थितीय के अनुकूल, भारतीय उद्योग जगत के केस स्टडीज, उनके पलांट विजिट व उद्योग जगत के विशेषज्ञों और अकादमिक जगत के नामचीन प्रबंधशास्त्रीय विशेषज्ञ व्याख्यान समय समय पर कराये जाते हैं।

संस्थान ने हाल ही में जापान, इजरायल व इथोपिया दूतावासों के माध्यम से अकादमिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे सूच्य है यहाँ एमबीए के कोर्स में विदेशी छात्र भी अध्ययन कर रहे है|

कैसे करें आवेदन: इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन जेएनयू की आधिकारिक वेबसाइट, https://jnuee.jnu.ac.in/JNUxREG2024MBAjan/Regprocess.aspx पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से सबमिट कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर आवंटित अप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा, जो कि जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 2000 रुपये है। जबकि एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए  यह आवेदन शुल्क 1000 रुपये ही है।

जरुरी दस्तावेज: उम्मीदवारों को जेएनयू एमबीए ऐडमिशन 2024 के लिए फोटो और सिग्नेचर, 10वीं मार्कशीट, 12वीं की मार्कशीट, ग्रेजुएशन की मार्कशीट और कैट (2023)  या जीमैट स्कोर (विदेशी नागरिकों के लिए) सर्टिफिकेट की स्कैन कॉपी की जरुरत होगी।

चयन मानदंड: जेएनयू एमबीए प्रवेश 2024 के लिए उम्मीदवारों का चयन कैट स्कोर (70% वेटेज), ग्रुप डिस्कशन (10% वेटेज) और पर्सनल इंटरव्यू (20% वेटेज) पर आधारित होगा।

 

प्रो राजीव सिजरिया,

डीन एबीवीएसएमई

मो. 7011536946

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave A Comment