Total Views: 141

मुखीय स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने और व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन लाने की दिशा में सराहनीय प्रगति
वाराणसीः विश्व मुखीय स्वास्थ्य दिवस (WOHD) हर साल 20 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह FDI वर्ल्ड डेंटल फेडरेशन द्वारा आयोजित किया जाता है और मौखिक स्वास्थ्य पर सबसे बड़ा वैश्विक जागरूकता अभियान है।

WOHD वयस्कों और बच्चों में समान रूप से अच्छी मुखीय स्वच्छता परिपाटियों के बारे में संदेश फैलाता है और सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में इष्टतम मौखिक स्वास्थ्य के महत्व को प्रदर्शित करता है। हर साल मुखीय स्वास्थ्य दिवस के लिए एक थीम तय की जाती है। विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस 2023 का विषय है “‘एक खुश मुँह एक खुश शरीर है।”
स्माइल सेल्फी बूथ! बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) और पंजीकरण क्षेत्र में स्थित, हमारा सेल्फी बूथ रोगियों और आगंतुकों को उनकी स्वस्थ मुस्कान का जश्न मनाने और यादगार तरीके से हमारी मुखीय स्वास्थ्य जागरूकता पहल में भाग लेने का अवसर प्रदान करता है। हमारे स्माइल सेल्फी बूथ में कदम रखें और अपनी मुस्कान को चमकने दें क्योंकि हम अपने विश्व मुखीय स्वास्थ्य कार्यक्रम में एक मजेदार और इंटरैक्टिव घटक पेश करने के लिए उत्साहित हैं जो हमारे समुदाय को समग्र कल्याण के अभिन्न अंग के रूप में मुखीय स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करता है।
20 मार्च 2023 को विश्व मुखीय स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर हमारे दंत चिकित्सा विभाग में सार्वजनिक स्वास्थ्य दंत चिकित्सकों के रूप में मौखिक स्वास्थ्य सप्ताह मनाया गया, हम अपने समुदाय के भीतर मौखिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के महत्वपूर्ण महत्व को पहचानते हैं। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, हमने एक विश्व मुखीय स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें अंतिम वर्ष के बीडीएस छात्रों को पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन (पीपीटी) का उपयोग करके जानकारी पूर्ण बातचीत करने के लिए और प्रथम वर्ष के बीडीएस छात्रों को आउट पेशेंट विभाग के सामने आयोजित एक नुक्कड़ नाटक प्रदर्शन के माध्यम से जनता को शामिल करने के लिए एक साथ लाया गया।

(ओपीडी) और पंजीकरण क्षेत्र। इस बहुआयामी दृष्टिकोण का उद्देश्य हमारे समुदाय को समग्र कल्याण के अभिन्न अंग के रूप में मुखीय स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के लिए शिक्षित करना, संलग्न करना और प्रेरित करना है।
एक आकर्षक नुक्कड़ नाटक प्रदर्शन के साथ सूचनात्मक मौखिक स्वास्थ्य वार्ता को जोड़कर, हमारे विश्व मुखीय स्वास्थ्य कार्यक्रम ने समुदाय पर अपना प्रभाव अधिकतम कर दिया। व्यापक दृष्टिकोण ने यह सुनिश्चित किया कि सभी उम्र और पृष्ठभूमि के व्यक्तियों तक महत्वपूर्ण मुखीय स्वास्थ्य जानकारी पहुँची। इसके अलावा, अंतिम वर्ष और प्रथम वर्ष के बीडीएस छात्रों के बीच सहयोग ने हमारे दंत चिकित्सा विभाग के भीतर टीम वर्क, मेंटरशिप और सहकर्मी सीखने को बढ़ावा दिया। साथ मिलकर, हमने मुखीय स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने और सकारात्मक व्यवहार परिवर्तन को प्रेरित करने में सामूहिक प्रयास की शक्ति का प्रदर्शन किया।
अंत में इस कार्यक्रम का समापन करके, हमारा विश्व मुखीय स्वास्थ्य कार्यक्रम सार्वजनिक स्वास्थ्य दंत चिकित्सकों के रूप में हमारे समुदाय को इष्टतम मौखिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक ज्ञान और उपकरणों के साथ सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता का उदाहरण देता है। मुखीय स्वास्थ्य वार्ता और नुक्कड़ नाटक प्रदर्शन जैसी नवीन पहलों के माध्यम से, हम मौखिक स्वास्थ्य परिणामों और समग्र कल्याण पर स्थायी प्रभाव डालने का प्रयास करते हैं। चूँकि हम मुखीय स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों को जारी रखते हैं, हम एक स्वस्थ, खुशहाल समुदाय की खोज में सहयोग, रचनात्मकता और करुणा को बढ़ावा देने के लिए समर्पित हैं।

Leave A Comment