Total Views: 38

मुंबई: आदित्य बिरला उद्योग समूह की कला एवं कलाकारों को प्रोत्साहित करने वाले संस्थान आईएनटी आदित्य बिरला सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स की ओर से आयोजित हिंदी मुशायरा कार्यक्रम में महाकवि सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ और कालजयी ग़ज़लो दुश्यंत कुमार के नाम पर शुरू किए गए ‘निराला सृजन सम्मान’ और ‘दुश्यंत स्मृति सम्मान’ क्रमशः इस साल मशहूर ग़ज़लगो राजेश रेड्डी और शायरा पूनम विश्वकर्मा को दिए गए।

बुधवार की शाम दक्षिण मुंबई के चौपाटी स्थित भारतीय विद्या भवन के सभागृह में आईएनटी आदित्य बिरला सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स की प्रमुख श्रीमती राजश्री बिरला के हाथों पुरस्कार प्रदान किया गया। दिग्गज राजेश रेड्डी साहित्य में योगदान के लिए 51 हजार रुपए, प्रशस्ति पत्र और ट्रॉफी देकर सम्मानित किए गए, वहीं उभरती कलाकार के तौर पर शायरा पूनम विश्वकर्मा को 21 हजार रुपए, प्रशस्ति पत्र और ट्रॉफी देकर प्रदान की गई। इस अवसर पर पूनम ने अपने ग़ज़ल संग्रह की एक प्रति राजश्री बिरला को भेंट की।

इस हिंदी मुशायरे में सम्मानमूर्तियों के अलावा मशहूर गीतकार शकील आज़मी, देवमणि पांडेय, माधव बर्वे (नूर) और भूमिका जैन ने शिरकत की। इस मुशायरे में ग़ज़लें सुनने के लिए श्रोताओं में नवीन जोशी नवा, सिद्धार्थ शांडिल्य, शेखर अस्तित्व, उदयन ठक्कर, हेमेन शाह, हितेंद्र आनंदपरा और डॉ प्रकाश कोठारी, हुतोची वाड़िया, अवनि मुले, कथाकार अलका अग्रवाल, गायिका शैलेश श्रीवास्तव और कवयित्री अनिता भार्गव जैसे गणमान्य लोगों समेत बड़ी संख्या में साहित्यप्रेमी सभागृह में मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन देवमणि पांडेय ने किया।

Leave A Comment